ग्रामीणों के लिए सरकार ने लॉन्च की 10 हजार करोड़ की नई स्कीम, गांव में मिलेंगी सुविधाएं

सरकार ने ग्रामीणों के लिए लॉन्च की 10 हजार करोड़ की नई स्कीम, गांव में मिलेंगी ये सुविधाएं

( Ayushman Sahakar Scheme: यह योजना दिन-प्रतिदिन के संचालन के लिए आवश्यक कार्यशील पूंजी और मार्जिन मनी प्रदान करती है. यह योजना महिला बहुमत वाली सहकारिताओं को 1 फीसदी आर्थिक सहायता (सबवेन्शन) प्रदान करेगी. )

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत शीर्ष स्वायत्त विकास वित्त संस्थान राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (NCDC) ने सहकारी समितियों द्वारा देश में स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए एक अनूठी योजना तैयार की है. केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री, पुरुषोत्तम रूपाल ने आयुष्मान सहकार योजना (AYUSHMAN SAHAKAR SCHEME) की शुरुआत की है. आयुष्मान सहकार योजना ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवा पहुंचाने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाएगी. योजना के तहत सहकारी संस्थाओं को ग्रामीण इलाकों में अस्पताल, मेडिकल कॉलेज खोलने से लेकर अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए लोन उपलब्ध कराया जाएगा.

एनसीडीसी के एमडी संदीप कुमार नायक ने कहा, देश में करीब 52 अस्पताल सहकारी समितियों द्वारा संचालित हैं. इन अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या 5,000 है. आने वाले वर्षों में एनसीडीसी 10,000 करोड़ रुपये तक के लोन मुहैया कराएगा. एनसीडीसी की योजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2017 पर ध्यान केंद्रित करने के साथ ही अपने सभी आयामों में स्वास्थ्य प्रणालियों को आकार देने के उद्देश्य से स्वास्थ्य में निवेश, स्वास्थ्य सेवाओं के संगठन, प्रौद्योगिकियों तक पहुंच, मानव संसाधन का विकास करने, चिकित्सा बहुलवाद को प्रोत्साहित करने, किसानों को सस्ती स्वास्थ्य देखभाल इत्यादि को सम्मिलित करती है .

 

Show More

Related Articles