एटीएम ट्रांजेक्शन — नियमो मैं बदलाव की तैयारी ….. आरटीआई से खुलासा ..

एटीएम ट्रांजेक्शन — नियमो मैं बदलाव की तैयारी ….. आरटीआई से खुलासा ..

 

अब तक एटीएम से पैसा निकालने का यह नियम है कि अगर आप दूसरे बैंक के एटीएम से 3 बार से ज्यादा ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपको अलग से चार्ज देना होता है. लेकिन अब रिजर्व बैंक के एटीएम से कैश ट्रांजैक्शन के नियमों में बदलाव कर सकता है. यह नियम बदलने पर एटीएम से 5000 रुपए से ज्यादा की राशि निकलने पर एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा. यह चार्ज 24 रुपए का होगा. यह सिफारिश रिजर्व बैंक की समिति की ओर से की गई है. आरबीआई की यह सिफारिश अगर मान ली जाती है तो यह नियम लागू हो सकता है. इस बात का खुलासा एक आरटीआई के जवाब के दौरान हुआ है.

आरबीआई समिति ने की सिफारिश

आरटीआई के जरिए मांगी गई जानकारी में बताया गया कि आरबीआई के एटीएम चार्ज की समीक्षा के लिए बनाई गई समिति की ओर से अपनी सिफारिशों को सौंप दिया गया है. जिसके तहत बैंक 8 साल बाद एटीएम चार्ज में बदलाव कर सकते हैं.

सौंप दी गई है रिपोर्ट

इस नियम के बदलाव के लिए आरबीआई की एक समिति की ओर से सिफारिश की गई है जिसे अभी सार्वजजनिक नहीं किया गया है. हालाकि यह रिपोर्ट 22 अक्टूबर 2019 को ही समिति की ओर से सौंप दिया गया है. अगर यह रिपोर्ट मान ली जाती है तो इसे सार्वजनिक कर इसे लागू किया जा सकता है.

अभी क्या हैं नियम

अभी आरबीआई के मुताबिक किसी भी राशि की निकासी पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होता है. हां ये जरुर है कि दूसरे एटीएम से तय सीमा के बाद निकासी पर 20 रुपए का अतिरिक्त शुल्क काटा जाता है. लेकिन 5000 से उपर या कोई भी रकम अपनी बैंक के एटीएम से कितनी बार भी निकाला जा सकता है.

 

Related Articles