लेबनान की राजधानी बेरूत में भीषण धमाके, अब तक 78 की मौत, करीब 4000 लोग घायल

लेबनान की राजधानी बेरूत में भीषण धमाके, अब तक 78 की मौत, करीब 4000 लोग घायल

लेबनान (Lebanon) की राजधानी बेरूत (Beirut blast) में दो भीषण विस्फोट हुए हैं. धमाके इतने शक्तिशाली थे कि जिसने भी इन ब्लास्ट को देखा उसके होश उड़ गए. आसमान में पहले काला धुआं छाया हुआ था और फिर पूरा आसमान लाल हो गया. बेरूत पोर्ट पर भंयकर धमाके के बाद लेबनान के राष्ट्रपति ने राजधानी बेरूत में दो हफ्ते की स्टेट इमरजेंसी की घोषणा कर दी है.

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक धमाकों में करीब 78 लोगों की मौत हो गई है, जबकि करीब 4000 से ज्यादा लोग घायल हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक शहर की कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है. समाचार एजेंसी AFP के मुताबिक लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दिआब ने कहा है कि बंदरगाह में 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट का विस्फोट हुआ.

सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि यह विस्फोट शहर के बंदरगाह क्षेत्र में हुआ. राष्ट्रपति ने इन विस्फोट के बाद कैबिनेट बैठक भी बुलाई है. धमाके के बाद लेबनान की डिफेंस काउंसिल ने मामले में एक इन्वेस्टीगेशन कमीशन बनाने की घोषणा की है. वहीं इज़राइल और हिजबुल्लाह दोनों ने लेबनान ब्लास्ट के पीछे रॉकेट अटैक से इनकार किया है.

इस ब्लास्ट पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) का कहना है कि बेरूत धमाका ‘एक भयानक हमले की तरह लग रहा है.’ वहीं ट्रंप ने हमले में मारे गए लोगों के प्रति सहानुभूति भी प्रकट की है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने लेबनान की राजधानी बेरूत में हुए भीषण विस्फोटों के बाद पीड़ित परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है.

 

Related Articles