सीएम योगी के मिशन शक्ति के तहत महिलाएं गांवों में महिलाओं की सुरक्षा और सम्‍मान को लेकर चलेगा अभियान

बेटियों के पैदा होने पर महिलाओं को एकत्र कर मनाएंगी खुशी

छेड़छाड़ रोकने के साथ ही गैंग की महिलाएं बेटियों के पैदा होने पर गांव में महिलाओं को एकत्र कर खुशी मनाएंगी और घरों में खुशहाली के प्रतीक के तौर पर हरी छाप लगाएंगी. महिलाओं के शोषण से मुक्‍त और बेटियों की सुरक्षा और सम्‍मान का उदाहरण पेश करने वाले गांवों में भी गैंग की महिलाएं हरी छाप लगाएंगी. छेड़खानी की शिकायत मिलने पर ग्रीन गैंग स्‍थानीय महिलाओं के साथ मिल कर शोहदों को अपने स्‍तर पर सबक सिखाने के साथ हवालात पहुंचाएगा.

गांव-गांव जाकर बेटियों को सिखाएंगी सेल्फ डिफेंस

होप वेलफेयर ट्रस्‍ट के संरक्षण में चलने वाले ग्रीन गैंग की महिलाएं गांव-गांव जाकर बेटियों को न सिर्फ सेल्‍फ डिफेंस की ट्रेनिंग देंगी बल्कि सरकार और कानून की जानकारी देकर उनका आत्‍मविश्‍वास भी बढ़ाएंगी. होप संस्‍था के सचिव दिव्‍यांशु बताते हैं कि ग्रीन गैंग डेढ़ सौ से ज्‍यादा गांवों में लगातार नशामुक्ति और जुए के खिलाफ अभियान चला रहा है.

महिलाओं की सुरक्षा और सम्‍मान को लेकर बड़ा अभियान

सीएम योगी के मिशन शक्ति के साथ अब ग्रीन गैंग की महिलाएं गांवों में महिलाओं की सुरक्षा और सम्‍मान को लेकर बड़ा अभियान चलाएंगी. गैंग पुलिस के सहयोग से गांवों में बेटियों के प्रति होने वाले अपराध को रोकने का प्रयास करेगा. गैंग ने मिशन शक्ति के दौरान छह महीने में 50 नए गांवों तक पहुंचने का लक्ष्‍य तय किया है.

छात्रों ने चंदा इकट्ठा करके महिलाओं को दी हरी साड़ी

ग्रीन गैंग ने नक्सल प्रभावित 10 गांवों में महिलाओं को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग शुरू कर चुका है. बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) के छात्रों की ओर से बनाई गई ‘होप’ संस्था ने गांव की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए ग्रीन गैंग खड़ा किया था. महिलाओं को छात्रों ने चंदा इकट्ठा करके हरी साड़ी दी.

 

Related Articles