अवैध मदिरा पर सरकार की नजर, धरपकड़ को , यूपी मे 15 नवम्बर तक विशेष अभियान

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में दीपावली क मद्देनजर अवैध शराब बनाने एवं तस्करी आदि की रोकथाम के लिए छह से 15 नवम्बर तक विशेष अभियान चलाया जायेगा। आबकारी विभाग विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय आर भूसरेड्डी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश की आबकारी दुकानों पर निर्धारित मूल्य पर मदिरा की बिक्री सुनिश्चित करने के लिए लगातार कार्यवाही कराई जा रही है।

उन्होंने बताया कि माह अक्टूबर में अधिक मूल्य पर मदिरा की बिक्री के 24 मामले पकड़े गये जिसमें सम्बन्धित दुकानों के विरूद्ध नियमानुसार कारर्वाई की गयी। उन्होंने बताया कि इस दौरान अवैध शराब का धंधा करने वालों के खिलाफ चलाये गये अभियान के तहत 4422 मुकदमे दर्ज करते हुए एक लाख 64 हजार 874 लीटश्र अवैध शराब बरामद की गई और उसके बनाने में इस्तेमाल 437639 किलो लहन नष्ट किया गया। इस दौरान 1564 लोगों को किया गया गिरफ्तार गया जबकि अवैध शराब कारोबार में लगे 65 वाहन जब्त किए गये।

भूसरेड्डी ने बताया कि बिहार विधान सभा चुनाव तथा प्रदेश में उप चुनाव को देखते हुए बिहार प्रदेश में मदिरा की तस्करी को रोकने के लिये आबकारी विभाग द्वारा स्थािपित 33 चेकपोस्टों पर 24 घण्टे निगरानी रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि कि दीपावली पर्व में मदिरा की मांग में वृद्धि होने की सम्भाावना के द्दष्टिगत प्रदेश स्तर पर आबकारी, पुलिस एवं प्रशासन की संयुक्त टीमों द्वारा छह से 15 नवम्बर तक दस दिन का विशेष प्रवर्तन अभियान चलाये जाने के सम्बदन्ध. में विस्तृत दिशा निर्देश जारी किये गये हैं।

 

Related Articles