प्रमुख सचिव, बीना कुमारी ने वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से धान क्रय सम्बन्धी तैयारियों की समीक्षा

सुलतानपुर 28 अक्टूबर/प्रमुख सचिव, खाद्य एवं रसद विभाग उ0प्र0 बीना कुमारी ने आज वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से धान क्रय सम्बन्धी तैयारियों के सम्बन्ध में समीक्षा की। उन्होंने प्रदेश के समस्त जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में सभी धान क्रय केन्द्र संचालित करा लिये जायें, मिल अटैचमेन्ट करा ली जाय और केन्द्रों पर खरीदे गये धान का 24 घण्टे में मिलर को प्रेषण एवं किसानों के भुगतान निर्धारित अवधि में सुनिश्चि कराया जाय।
प्रमुख सचिव द्वारा समस्त जिलाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि प्रत्येक धान क्रय क्रेन्द्र पर किसानों को पर्याप्त सुविधाएं दी जाय तथा जनपद में उत्पादित धान में जो भी राजकीय क्रय केन्द्रों के लिये मानक के अनुरूप हो और जिनमें रिकवरी मानक के अनुरूप हो उन्हीं धान को क्रय किया जाय। उन्होंने यह भी निर्देशित किया है कि विभाग के पास संकलित हाइब्रिड धान की वैरायटी की सूची जल्द ही प्रसारित करा दी जायेगी और उन्हीं के अनुरूप रिकवरी प्रतिशत के अनुरूप ही जनपदों में धान क्रय किये जायें, ताकि क्रय के पश्चात चावल की रिकवरी सम्बन्धी किसी प्रकार की वित्तीय हानि न हो।
इस अवसर पर जिलाधिकारी रवीश गुप्ता, अपर जिलाधिकारी(वि0/राज0) उमाकान्त त्रिपाठी, ए0आर0 को-आपरेटिव ए0पी0 सिंह, जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी विनीता मिश्रा, जिला प्रबन्धक पी0सी0एफ0, नेफेड, कल्याण निगम, भारतीय खाद्य निगम सहित मण्डी सचिव उपस्थित रहे।
—————

Related Articles