किसान रेल से फलों और सब्जियों की ढुलाई पर रेलवे देगा सब्सिडी

 

किसान रेल (Kisan Rail) से अधिसूचित फलों और सब्जियों की ढुलाई पर ट्रांसपोर्ट शुल्क में 50 प्रतिशत सब्सिडी (Subsidy) मिलेगी. रेलवे ने मंगलवार को इस सब्सिडी की घोषणा की.

केंद्र सरकार ने मंगलवार को किसान रेल (Kisan Rail) से अधिसूचित फलों और सब्जियों की ढुलाई पर ट्रांसपोर्ट कॉस्ट (Transport Cost) में 50 प्रतिशत सब्सिडी देने की घोषणा कर दी. इस सब्सिडी का लाभ किसान, फूड प्रोसेसर, कोऑपरेटिव सोसाइटी, खुदरा विक्रेता, राज्य और सहकारी मार्केटिंग एजेंसियां 11 दिसंबर तक उठा सकती है.

सब्सिडी के लिए अधिसूचित सामग्रियों में आम, केला, अमरूद, पपीता, नींबू संतरा, अन्नास, अनार और कटहल शामिल हैं. इसके अलावा सब्जियों में प्याज, आलू, टमाटर, फ्रेंच बीन्स, बैंगन, शिमला मिर्च, गाजर, फूलगोभी और भिंडी भी सब्सिडी के लिए अधिसूचित सामग्रियों में शामिल है.

रेलवे ने मंगलवार को इसकी घोषणा की. बुधवार से चौथी किसान रेल नागपुर से रवाना होगी. ये सब्सिडी ‘ऑपरेशन ग्रीन- टॉप टू टोटल’ योजना के तहत दी जाएगी. खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत छह महीने के लिए ऑपरेशन ग्रीन योजना का विस्तार कर टमाटर, प्याज और आलू से लेकर फल और सब्जियों को इस दायरे में लाने की घोषणा की.

मंत्रालय ने सब्सिडी स्कीम को 11 दिसंबर तक बढ़ा दिया है.

 

Show More

Related Articles