घर बैठे योजना की जानकारी ले सकेंगी गर्भवती महिला-सीएमओ

सुलतानपुर। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लिये राज्य सरकार की ओर से हेल्प लाइन नम्बर 7998799804 जारी किया गया है। इस नम्बर पर जिले की कोई भी गर्भवती महिला घर बैठे योजना के बारे में जानकारी ले सकती है।
इस बात की जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 सीबीएन त्रिपाठी ने दी है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 सीबीएन त्रिपाठी ने बताया कि इस नम्बर पर फोन करने से गर्भ के दौरान कैसे खान-पान और इलाज करायें। इस बारे में भी जानकारी मिलेगी। साथ ही पंजीकरण की प्रक्रिया जान सकती है। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में लाभार्थियों को अधिक से अधिक लाभ मिले, इसके लिये राज्य सरकार प्रयास कर रही है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि गर्भवती महिलाओं को कोई भी परेशानी न हो, इसके लिये समय-समय पर आशा व ए0एन0एम0 के माध्यम से योजना का प्रचार किया जा रहा है। लेकिन इसके बाद भी कुछ महिलायें योजना के लाभ से छूट जा रही है। इसको देखते हुए राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लिये हेल्पलाइन नम्बर जारी किया है। उन्होंने बताया कि हेल्पलाइन नम्बर 7998799804 पर कॉल करके गर्भवती महिलायें घर बैठे योजना की जानकारी ले सकती है। साथ ही पंजीकरण चिकित्सीय सलाह और गर्भ के दौरान क्या सेवन करे इसकी भी जानकारी दी जायेगी। उन्होंने बताया कि योजना की शुरूआत जनवरी, 2017 से अगस्त, 2020 तक कुल लक्ष्य 46243 लाभार्थी का पंजीकरण होना था, जिसके सापेक्ष 16 अगस्त, 2020 तक 44519 लाभर्थियों की फीडिंग हो चुकी है। जो लक्ष्य के सापेक्ष 96.27 प्रतिशत है।

Related Articles