NDRF में ट्रांसफर नहीं होगी PM Care Fund में जमा रकम, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की CPIL की याचिका

NDRF में ट्रांसफर नहीं होगी PM Care Fund में जमा रकम, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की CPIL की याचिका

पीएम केयर फंड (PM CARES Fund) में जमा हुए पैसे को राष्ट्रीय आपदा राहत कोष (NDRF) में ट्रांसफर करने की मांग वाली याचिका को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने खारिज कर दिया है. कोर्ट ने कहा कि पीएम केयर फंड में जमा पैसा को राष्ट्रीय आपदा कोष में ट्रांसफर नही किया जा सकता है.

कोर्ट ने ये भी कहा कि दोनों फंड अलग हैं. कोरोना के मद्देनजर राष्ट्रीय आपदा के दौरान राहत के लिए नई योजना बनाने की मांग पर कोर्ट ने कहा कि नवंबर 2018 में बनी योजना पर्याप्त है. अलग से योजना बनाने की ज़रूरत नहीं है.

ये दिए गए तर्क

मामले की सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा था कि एनडीआरएफ फंड भी सीएसआर लाभ के लिए पात्र हैं. वहीं, कपिल सिब्बल ने तर्क दिया था कि एनडीआरएफ में कॉरपोरेट्स का योगदान नहीं होगा, क्योंकि एनडीआरएफ का योगदान सीएसआर के माध्यम से नहीं हो सकता है और उन्हें कोई लाभ नहीं मिलेगा.

वहीं सीनियर वकील दवे ने कहा था कि आपदा राहत के लिए योगदान देने वाले हर फंड को एनडीआरएफ को हस्तांतरित किया जाना चाहिए. कैसे पीएम केअर्स फंड निजी है, जबकि इसके ट्रस्टी मंत्री हैं और कैसे पीएम केअर्स फंड को सीएसआर का फायदा दिया जा रहा है?

‘इसमें किसी का निजी योगदान नहीं’

इससे पहले इस जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार ने पीएम केअर्स फंड बनाने के निर्णय का बचाव किया था और कहा था कि आपदा प्रबंधन कानून के तहत डिजास्टर मैनेजमेंट फंड बजट से जुड़ा प्रावधान है और इसमें किसी का निजी योगदान नहीं है.

Related Articles