29 जुलाई को 5 राफेल पहुंचेंगे भारत, सैन्य तैयारियों के लिए एक्शन में वायुसेना

29 जुलाई को 5 राफेल पहुंचेंगे भारत, सैन्य तैयारियों के लिए एक्शन में वायुसेना

नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना (आईएएफ) में पांच राफेल की पहली खेप के भारत में जुलाई, 2020 के आखिर तक पहुंचने की उम्मीद है। इन विमानों का 29, जुलाई को अंबाला के वायु सेना स्टेशन में समावेशन होगा जो मौसम के अध्यधीन है।

भारतीय वायु सेना के एयरक्रू एवं ग्राउंड क्रू ने विमान के लिए व्यापक प्रशिक्षण लिया है जिसमें इसकी अति उन्नत अस्त्र प्रणाली शामिल है और अब वे पूरी तरह प्रचालनगत हैं। उनके आगमन के बाद, प्रयास विमानों को जल्द से जल्द क्रियाशील करने पर केंद्रित होगा।

इसी बीच वायु सेना के कमांडरों का सम्मेलन 22 से 24 जुलाई, 2020 तक वायु सेना मुख्यालय नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। सम्मेलन का विषय “अगले दशक में भारतीय वायुसेना” है। रक्षा मंत्री द्वारा 22 जुलाई, 2020 को एएफसीसी के उद्घाटन करने की संभावना है। उद्घाटन के दौरान रक्षा सचिव और सचिव, रक्षा उत्पादन के भी उपस्थित रहने की उम्मीद है।

वायु सेना प्रमुख (सीएएस), एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया एएफसीसी की अध्यक्षता करेंगे। तीन दिवसीय सम्मेलन में चर्चा के दौरान वर्तमान सैन्य तैयारियों और तैनाती का जायजा लिया जायेगा। अगले दशक में भारतीय वायुसेना की सैन्य परिचालन क्षमता बढ़ाने की कार्ययोजना पर भी चर्चा की जाएगी।

Related Articles